Monday 22 January 2018

केवल 10 दिनों में पानी की मदद से वजन कम करें

हे दोस्तों, आज हम केवल पानी के साथ वजन घटाने के बारे में बात करने जा रहे हैं, आपको सोचना चाहिए; क्या यह सच है? हां, यह सच है कि आप केवल पीने के पानी के साथ वजन कम कर सकते हैं
जल हमारे जीवन की नींव है मस्तिष्क और हृदय 73% पानी से बना है, फेफड़े लगभग 83% पानी हैं। हमारे शरीर की त्वचा में 64% पानी, मांसपेशियों और गुर्दे हैं 79% और यहां तक ​​कि हड्डियां पानी भी हैं, इसमें 31% पानी है रक्त में 85% पानी होता है

हम अक्सर भोजन की जगह प्यास के साथ भूख को भ्रमित करते हैं, आपको एक गिलास पानी की ज़रूरत होती है। यदि आप पर्याप्त पानी नहीं पीते हैं, तो शरीर के कार्यों में बाधा उत्पन्न होती है।

जल में कैलोरी हमेशा की तरह सामान्य से अधिक पानी पीने से आप अधिक वजन कम करते हैं। पेयजल आपके चयापचय को बढ़ावा देने और कचरे के आपके शरीर को शुद्ध करने में मदद करता है।

हर एक दिन मनुष्यों को जीवित रहने के लिए एक निश्चित मात्रा में पानी का उपभोग करना चाहिए। आम तौर पर, पुरुष को प्रत्येक दिन लगभग 3 लीटर की जरूरत होती है और मादा को लगभग 2.2 लीटर की आवश्यकता होती है। सरल शब्दों में, आप एक ही समय में 2 या 3 लीटर नहीं पी सकते। आहार में 8 से 10 गिलास एक दिन की सलाह देते हैं और यह मुश्किल हो सकता है यदि आप सही समय पर पानी पी रहे हैं और एक सही मात्रा में आप वजन कम करने में मदद कर सकते हैं।

तो आइये देखें कि आपको वजन कम करने के लिए पानी कैसे पीना चाहिए। निम्नलिखित चरणों में रहें:

1. उठने के बाद खाली पेट पर 250 मिलीलीटर पानी।

2. 250-500 मिलीलीटर पानी नाश्ता से 1 घंटे पहले।

3. हर कप चाय या कॉफी के बाद 100-200 मिलीलीटर पानी।

4. खाने से 20 मिनट पहले 250-500 मिलीलीटर पानी।

5. नींद से 2 घंटे पहले 300-600 मिलीलीटर पानी।

प्रारंभ में, आप अक्सर शौचालय पर जाते हैं, लेकिन बाद में आप इस पेय कार्यक्रम के लिए अनुकूल होंगे।

आप सब का बहुत बहुत धन्यवाद और जुड़े रहें। अगर आपको आर्टिकल पसंद आया तो साझा करें, और टिप्पणी करें


अन्य वीडियो देखें।

0 Comments:

Post a Comment

Subscribe to Post Comments [Atom]

<< Home