Thursday 18 January 2018

7 वें वेतन आयोग की ताजा खबर रिपोर्ट: केंद्र बजट 2018 में सीपीसी सिफारिशों से वेतन वृद्धि की घोषणा कर सकता है

सरकार केंद्रीय बजट 2018 में 7 वें वेतन आयोग या 7 वीं सीपीसी की सिफारिशों के अलावा वेतन वृद्धि की घोषणा कर सकती है। वेतन मैट्रिक्स स्तर 5 तक केंद्रीय सरकार के कर्मचारियों को आने से 7 वें वेतन आयोग की सिफारिशों से परे वेतन में वृद्धि की संभावना है। वित्तीय वर्ष। 7 वें वेतन आयोग की सिफारिशों के मुताबिक, शीर्ष और मध्य स्तर के कर्मचारियों को वेतन प्राप्त करना जारी रहेगा।

वित्त मंत्रालय के अधिकारियों के हवाले से एक सेन टाइम्स की रिपोर्ट में कहा गया है कि सभी केंद्रीय सरकारी कर्मचारियों, जो कम भुगतान कर रहे हैं, उनको 7 वें वेतन आयोग की सिफारिशों के अलावा आने वाले वित्तीय वर्ष में वेतन में वृद्धि होगी। अधिकारियों ने कहा कि सरकार अगले वित्त वर्ष में नए वेतन पर एक राजपत्र जारी करेगी। इसका अर्थ यह है कि सरकार जूनियर स्तर के कर्मचारियों के लिए 7 वें वेतन आयोग की सिफारिशों के अलावा वेतन में वृद्धि की घोषणा कर सकती है।

केंद्रीय सरकार के शीर्ष और मध्य स्तर के कर्मचारियों के लिए 7 वें वेतन आयोग की सिफारिश से परे न्यूनतम वेतन में कोई वृद्धि नहीं होगी। वित्त मंत्रालय के एक अधिकारी के हवाले से कहा गया है कि उन्हें 7 वें वेतन आयोग की सिफारिश के ऊपर वेतन मैट्रिक्स में कोई वृद्धि नहीं दी जाएगी क्योंकि उन्हें इसकी आवश्यकता नहीं है। सरकार ने पहले ही वेतन मैट्रिक्स स्तर 5 के ऊपर केंद्र सरकार के वेतन और भत्तों की समीक्षा की है और निर्णय लिया कि उन्हें उच्च वेतन मैट्रिक्स स्तर की आवश्यकता नहीं है।

अधिकारियों ने कहा कि निम्न वेतन से जूनियर स्तर के कर्मचारियों और उच्च अनुपात के वेतन को शीर्ष और मध्य स्तर के कर्मचारियों को दिया जाने वाला इलाज में भेदभाव है। 7 वें वेतन आयोग ने वेतन कम कमाई वाले कर्मचारियों और शीर्ष नौकरशाहों का अनुपात 1:14 तक बढ़ा दिया। उन्होंने यह भी कहा कि वेतन अंतर कम से कम 1:12 होना चाहिए।

सरकार ने जून 2016 में केंद्रीय सरकारी कर्मचारियों के वेतन में 7 वीं वेतन आयोग की सिफारिशों को मंजूरी दे दी थी। 7 वें वेतन आयोग ने मूल वेतन में 14.27 प्रतिशत वृद्धि की सिफारिश की थी। 7 वें वेतन आयोग के तहत सबसे कम रैंक के कर्मचारी का मूल वेतन लगभग 18,000 होगा और मुख्य सेकंड के उच्चतम कार्यालय का भुगतान 2.25 लाख रुपये होगा।

अन्य वीडियो देखें।

Labels:

0 Comments:

Post a Comment

Subscribe to Post Comments [Atom]

<< Home