फेक न्यूज और साजिश के जरिए बनाए गए कंटेंट से लड़ने के लिए YouTube ने लॉन्च किया नया फीचर
<p style="text-align: justify;"><strong>नई दिल्ली:</strong> यूट्यूब ने ऐलान किया है कि सबस्क्राइबर्स के बेहतर न्यूज अनुभव के लिए वो कई दिनों से काम कर रहा है. इसके लिए यूट्यूब ने 172 करोड़ रुपये का निवेश किया है जिसकी मदद से वो फेक न्यूज और कंपनियों को वीडियो ऑपरेशन में मदद करेगा. यूट्यूब ने इसके लिए कई कंपनियों के साथ साझेदारी की है जिसमें वॉक्स मीडिया, जोवम पैन, इंडिया टुडे और पूरी दुनिया के एक्पर्ट्स् जुड़े है जिनकी मदद से यूट्यूब पर न्यूज एक्पीरियंस को और बेहतर बनाया जा सकेगा.</p> <p style="text-align: justify;">इसके अतिरिक्त, यूट्यूब ने यूजर्स को धोखाधड़ी से बचने में मदद करने के लिए अपनी वेबसाइट पर नई सुविधाओं को देने की पेशकश की है. आने वाले हफ्तों में, जब अमेरिका में यूट्यूब यूजर्स ब्रेकिंग न्यूज पर वीडियो सर्च करेंगे, तो वे समाचार के साथ-साथ विभिन्न मीडिया लिंक से जुड़े हुए चीजें देखेंगे.</p> <p style="text-align: justify;">यूट्यूब के अधिकारी नील मोहन और यूट्यूब के मुख्य व्यापार अधिकारी रॉबर्ट किंसल ने कहा, "हम समाचार संगठनों के लिए एक अधिक टिकाऊ वीडियो तंत्र बनाने के लिए पत्रकारिता समुदाय के साथ काम करने के लिए प्रतिबद्ध हैं."</p> <p style="text-align: justify;">इसके अलावा कंपनी विकिपीडिया और इनसाइक्लोपीडिया ब्रिटैनिका जैसे सामान्य विश्वसनीय सूत्रों के साथ विवादित वीडियो से निपटने के तरीकों का भी परीक्षण कर रही है. बता दें कि यूट्यूब न्यूज सोर्सेस और टॉप न्यूज सेल्फ के सर्च रिजल्ट में दिए गए वीडियो को पप्रमोट करेगा. फिलहाल ये फीचर 17 देशों में है जिसमें अमेरिका, यूके, फ्रांस, इटली, जापान, इंडिया, मेक्सिको, ब्राजील, दक्षिण अफ्रीका, नाइजीरिया शामिल है. यूट्यूब ने कहा कि आनेवाले महीनों में और भी देशों में इस फीचर को पूरी तरह से रोलआउट कर देगा.</p>
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